Universal Pass Download 2024 in Hindi

Universal Pass Download 2024 कोविड-19 महामारी ने हमारे जीने और यात्रा करने के तरीके को बदल दिया है और भारत सरकार ने अपने नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए हैं। ऐसा ही एक कदम यूनिवर्सल पास की शुरुआत है, जो यह साबित करने के लिए एक डिजिटल सर्टिफिकेट है कि आपको दोनों खुराक के साथ पूरी तरह से टीका लगाया गया है और दूसरे टीके से 14 दिन पूरे कर लिए हैं। इस लेख में, हम आपको यूनिवर्सल पास के बारे में जानने के लिए आवश्यक सब कुछ समझाएंगे, जिसमें इसके लिए कौन पात्र है, इसकी आवश्यकता क्यों है।

Universal Pass क्यों जरूरी है ?

यूनिवर्सल पास इस बात का प्रमाण है कि एक व्यक्ति को पूरी तरह से टीका लगाया गया है और यह पास व्यक्ति को रेलवे स्टेशनों, बसों, हवाई अड्डों, मॉल और अन्य सार्वजनिक स्थानों सहित सार्वजनिक परिवहन में यात्रा करने की अनुमति देता है। यह एक प्रमाण पत्र है जो यह साबित करता है कि आपको टीके की दोनों खुराक से पूरी तरह से टीका लगाया गया है। पास एक डिजिटल प्रमाणपत्र है जिसमें एक क्यूआर कोड होता है, जिसे अप्रतिबंधित पहुंच की अनुमति देने के लिए सार्वजनिक स्थानों के प्रवेश बिंदुओं पर स्कैन किया जा सकता है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यूनिवर्सल पास डाउनलोड यात्रा के लिए टिकट नहीं है। यूनिवर्सल पास डाउनलोड करने के बाद टिकट अलग से ऑनलाइन या बुकिंग काउंटर से खरीदना होगा। इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि टिकट जारी करने से पहले अधिकारियों द्वारा आपसे यह प्रमाण पत्र दिखाने के लिए कहा जाएगा।

Universal Pass डाउनलोड के लिए कौन पात्र है?

18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग जो भारत के कानूनी नागरिक हैं और जिन्होंने अपनी दोनों टीकाकरण खुराक ले ली है और दूसरी खुराक के 14 दिन पूरे कर चुके हैं, वे यूनिवर्सल पास के लिए पात्र हैं। बच्चों को इस प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

यूनिवर्सल ट्रैवल पास के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत होती है?

यूनिवर्सल पास के लिए आवेदन करते समय केवल आपके मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है, यदि संबंधित कर्मचारी आपसे पूछता है तो आपको नीचे दिए गए किसी भी दस्तावेज को ले जाने की आवश्यकता होगी।

  1. आधार कार्ड (Aadhar card)
  2. मतदाता पहचान पत्र (Voter id)
  3. पंजीयन प्रमाणपत्र (Registration certificate)
  4. सरकारी आईडी (Government ID)
  5. पंजीकृत कंपनी (Registered Company)
  6. औद्योगिक कागजात (Industrial Papers)
  7. पंजीकृत मोबाइल नंबर (Registered mobile number)

क्या पूरे भारत में पास का उपयोग किया जा सकता है?

जी हां, जैसा कि नाम से पता चलता है कि इस पास की वैधता पूरे भारत में है। यह पहली बार महाराष्ट्र में राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया था लेकिन इसे भारत सरकार द्वारा अपनाया गया है। यह इस प्रमाणपत्र को भारत के सभी राज्यों में मान्य बनाता है।

यह देखते हुए कि हम कोरोनावायरस की लहर 3 से बाहर आ गए हैं, सरकार ने सभी नागरिकों को सार्वजनिक परिवहन के उपयोग की अनुमति दी है। यात्रा पास भारत के प्रत्येक नागरिक द्वारा बनाया और उपयोग किया जा सकता है और यह आवश्यक सेवाओं के कर्मचारियों तक ही सीमित नहीं है।

Universal Pass ऑनलाइन 2024 (आम जनता के लिए) कैसे आवेदन करें, जनरेट करें और डाउनलोड करें?

भारत सरकार ने Universal Pass के लिए ऑनलाइन आवेदन करना आसान बना दिया है। अनुसरण करने के चरण यहां दिए गए हैं: टेलीग्राम ऐप को Google Play store या Apple ऐप स्टोर से इंस्टॉल करें।

  1. टेलीग्राम ऐप खोलें और ” Mahagov ” टाइप करें और उपलब्ध विकल्पों में से ” MahaGovUniveralPass ” पर क्लिक करें।
  2. प्रक्रिया शुरू करने के लिए “प्रारंभ” बटन दबाएं।
  3. “यूनिवर्सल पास के लिए आवेदन करें” पर क्लिक करें।
  4. अपने दोनों टीकाकरण खुराक प्राप्त करने के लिए काउइन साइट पर आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला मोबाइल नंबर टाइप करें।
  5. आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड मिलेगा।
  6. इसके बाद आपका नाम और रजिस्ट्रेशन नंबर एक ग्रे बॉक्स में दिखाई देगा। आगे बढ़ने के लिए ग्रे बॉक्स पर क्लिक करना होगा।
  7. आपके कोविड प्रमाणपत्र से सभी विवरण स्वचालित रूप से स्क्रीन पर दिखाई देंगे। आपको विवरण की दोबारा जांच करने और “हाँ” पर क्लिक करने की आवश्यकता है।
  8. आपको सर्च बॉक्स के बगल में एक पिन आइकन मिलेगा, उस पर क्लिक करें और अपने फोन की गैलरी से अपनी हाल की तस्वीर चुनें। सुनिश्चित करें कि यह 4:3 पक्षानुपात में है।
  9. जांचें कि क्या आपकी फोटो सही तरीके से अपलोड हुई है। फिर “फ़ोटो की पुष्टि करें” पर क्लिक करें।
  10. अंत में, आपको अपने यूनिवर्सल पास बनाने के लिए काउइन वेबसाइट से लिए गए सभी विवरणों के साथ अपनी तस्वीर के साथ एक पुष्टिकरण प्राप्त होगा। “विवरण की पुष्टि करें” पर क्लिक करें।
  11. अब “यूनिवर्सल पास के लिए आवेदन करें” पर क्लिक करें।
  12. आपका पास सफलतापूर्वक जनरेट हो गया है। आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक डाउनलोड लिंक प्राप्त होगा।
  13. लिंक पर क्लिक करें और अपना यूनिवर्सल पास डाउनलोड करें।

स्टाफ सदस्यों के लिए सार्वभौमिक यात्रा पास के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप एक प्रतिष्ठान हैं, जैसे कि एक कंपनी या एक दुकान, तो आप अपने पूरी तरह से टीकाकृत कर्मचारियों को बिना किसी परेशानी के यात्रा करने की अनुमति देने के लिए यूनिवर्सल ट्रैवल पास के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां अनुसरण करने के चरण दिए गए हैं:

  • महाआईटी वेबसाइट पर जाएं और “रजिस्टर प्रतिष्ठान” चुनें।
  • अपनी पंजीकरण संख्या और व्यक्तिगत विवरण, जैसे नाम, पता और संपर्क जानकारी भरें।
  • पंजीकरण प्रक्रिया को अंतिम रूप देने के लिए “सबमिट” विकल्प पर क्लिक करें।
  • आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एक पुष्टिकरण संदेश भेजा जाएगा।
  • सरकार आपके विवरण को सत्यापित करेगी, और सफल सत्यापन पर, आपको अपने प्रतिष्ठान के लिए यूनिवर्सल ट्रैवल पास प्राप्त होगा।

Why Is It Important To Carry This Pass?

Universal Pass साथ रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके टीकाकरण की स्थिति के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। यह सार्वजनिक स्थानों पर अप्रतिबंधित पहुंच और सार्वजनिक परिवहन पर परेशानी मुक्त यात्रा की अनुमति देता है। यह वायरस के संचरण के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है, क्योंकि केवल पूरी तरह से टीकाकृत लोगों को ही इन स्थानों तक पहुंचने की अनुमति है।

Read More: Trending World EV Day

अंत में, Universal Passएक आवश्यक डिजिटल प्रमाणपत्र है जो आपके टीकाकरण की स्थिति को प्रमाणित करता है और आपको बिना किसी प्रतिबंध के सार्वजनिक स्थानों तक पहुंचने और सार्वजनिक परिवहन पर यात्रा करने की अनुमति देता है। पास के लिए आवेदन करना और प्राप्त करना आसान है, और यह पूरे भारत में मान्य है। इसलिए, यदि आपने अपनी दोनों वैक्सीन खुराकें ले ली हैं और 14 दिन पूरे कर लिए हैं, तो यूनिवर्सल पास के लिए आवेदन करना सुनिश्चित करें और इसे हमेशा अपने साथ रखें।

Universal Pass

यूनिवर्सल पास डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट

https://block.dmrr.mahaonline.gov.in

Universal Pass क्या है ?

यूनिवर्सल पास इस बात का प्रमाण है कि एक व्यक्ति को पूरी तरह से टीका लगाया गया है और यह पास व्यक्ति को रेलवे स्टेशनों, बसों, हवाई अड्डों, मॉल और अन्य सार्वजनिक स्थानों सहित सार्वजनिक परिवहन में यात्रा करने की अनुमति देता है।

क्या पूरे भारत में पास का उपयोग किया जा सकता है?

जी हां, जैसा कि नाम से पता चलता है कि इस पास की वैधता पूरे भारत में है।

Universal Pass डाउनलोड के लिए कौन पात्र है?

18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग जो भारत के कानूनी नागरिक हैं और जिन्होंने अपनी दोनों टीकाकरण खुराक ले ली है और दूसरी खुराक के 14 दिन पूरे कर चुके हैं, वे यूनिवर्सल पास के लिए पात्र हैं।

Leave a Comment