PM Kisan Status in Hindi | 16वीं किस्त के लिए लाभार्थियों चेक करें अपना नाम, की नई सूची हुई जारी

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: इस लेख के जरिए हम PM Kisan Samman Nidhi Yojana से जुड़ी Latest Updates जैसे –PM Kisan Status,PM Kisan eKYC, PM Kisan Yojana Installment, pm kisan beneficiary आदि सभी भी सूचनाएं प्रदान करेंगे। पीएम किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार से 100% वित्त पोषण के साथ एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है। इसकी शुरुआत 1 दिसंबर 2018 से हुुुई थी। इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसान परिवारों को 6 हजार प्रति वर्ष की आय सहायता प्रदान की जाएगी, जिसमें 2 हेक्टेयर तक की संयुक्त भूमि / स्वामित्व वाले छोटे और सीमांत किसान परिवार होंगे।

योजना के लिए परिवार की परिभाषा पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे हैं। राज्य सरकार और केन्द्र शासित प्रदेश प्रशासन उन किसान परिवारों की पहचान करते हैं जो योजना के दिशा-निर्देशों के अनुसार समर्थन के पात्र हैं। PM Kisan Samman Nidhi के तहत मिलने वाला फंड सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में DBT (Direct Bank Transfer) के जरिए स्थानांतरित किया जाता है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana क्या है ?

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार की एक पहल है, हालांकि इसमें सभी मध्यमवर्गीय किसानों को न्यूनतम आय के रूप में प्रति वर्ष ₹6,000 तक का पीएम किसान बेनिफिट प्रदान किया जाता है। 1 फरवरी 2019 को भारत के 2019 के अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान पीयूष गोयल द्वारा इस पहल की घोषणा की गई थी। इस योजना की लागत ₹75,000 करोड़ है, और यह दिसंबर 2018 से शुरू है।

इस योजना के तहत प्रत्येक पात्र किसान को प्रति वर्ष ₹6000 का भुगतान तीन किश्तों में किया जाएगा।राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेश इस योजना दिशानिर्देशों के तहत वित्तीय सहायता के लिए पात्र किसान परिवारों की पहचान करते हैं। लाभार्थियों की पहचान के बाद, इस योजना के तहत आवंटित की जाने वाली धनराशि सीधे उनके बैंक खातों में स्थानांतरित कर दी जाती है।

PM Kisan Eligibility क्या है ?

किसी भी सरकारी योजना का एक निश्चित पात्रता मानदंड होता है, जिसके आधार पर लाभार्थी को लाभ प्रदान किया जाता है। पीएम किसान योजना के तहत छोटे और सीमांत किसान जो भारतीय नागरिक हैं, वही कवर किए जाएंगे। इसके अलावा, सभी भूमिधारक किसान परिवार, जिनके नाम पर खेती योग्य भूमि है, योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं। नीचे कुछ पात्रता बिंदु दिए गए हैं।

  • विभिन्न राजस्व ग्रामों की कुल भूमि 2 हेक्टेयर से कम होनी चाहिए। किसान परिवार के पास सिर्फ 2 हेक्टेयर तक कृषि योग्य भूमि है जिसका उपयोग कृषि कार्यों के लिए किया जा सकता है। विभिन्न राजस्व ग्रामों की कुल भूमि 2 हेक्टेयर से कम होनी चाहिए। भूमि शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी स्थित हो सकती है।
  • वित्तीय सहायता चाहने वाला लाभार्थी भारत का निवासी होना चाहिए।
  • ऐसे आवेदक छोटे और सीमांत किसान परिवार हैं। पति, पत्नी या बच्चे अलग से लाभों का दावा नहीं कर सकते हैं। एक किसान परिवार में पति, पत्नी और नाबालिग बच्चे शामिल हैं।

इसके अलावा निम्नलिखित लोग इस योजना के पात्र नहीं होंगे

  • संवैधानिक पदों के पूर्व और वर्तमान धारक
  • सभी संस्थागत भूमि धारक
  • पूर्व और वर्तमान मंत्रियों / राज्य मंत्रियों और लोक सभा / राज्यसभा / राज्य विधानसभाओं / राज्य विधान परिषदों के पूर्व / वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर, जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष।
  • केन्द्रीय / राज्य सरकार के मंत्रालयों / कार्यालयों / विभागों और इसकी फील्ड इकाइयों के सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी केंद्रीय या राज्य सार्वजनिक उपक्रम और संलग्न कार्यालय / स्वायत्त संस्थान सरकार के साथ-साथ स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारी
  • मल्टी टास्किंग स्टाफ / चतुर्थ श्रेणी / समूह डी कर्मचारियों को छोड़कर)
  • सभी सुपरनैचुरेटेड / रिटायर्ड पेंशनर्स जिनकी मासिक पेंशन रु। 10,000 / – अधिक है.(उपरोक्त श्रेणी के मल्टी टास्किंग स्टाफ / चतुर्थ श्रेणी / समूह डी कर्मचारियों को छोड़कर)
  • पिछले फाइनेंशियल वर्ष में आयकर का भुगतान करने वाले
  • सभी व्यक्तिव्यवसायी, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट और आर्किटेक्ट जो पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत हैं।

PM Kisan Status Latest अपडेट्स – 16वीं क़िस्त की जानकारी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों की 13वीं किस्त का इंतजार अब खत्म हो चुका है तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 फरवरी को जारी कर दी। बेलगावी में, पीएम ने 2019 में शुरू की गई योजना के तहत 16,800 करोड़ रुपये से अधिक की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त जारी की, और ऐसे में सभी योग्य किसानों के खाते में 2000 रूपए अब आ चुके हैं।

अब किसान इस बात को लेकर उत्सुक हैं, कि 14वीं किस्त का पैसा उनके अकाउंट में कब आएगा। अब हाल ही में मिल रही जानकारी के मुताबिक सरकार की तरह से 14वीं किस्त को लेकर तैयारी भी शुरू हो गई है, और जुलाई – अगस्त के महीने में 14वीं किस्त का पैसा मिलना शुरू हो सकता है. लेटेस्ट अपडेट्स के लिए नीच दी गए लेखों पर विजिट करें. इसके अलावा किसान भाई लाभार्थी सूची में एक बार अपना नाम जरुर चेक कर लें.

PM Kisan Status कैसे देखें?

अगर आपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए नया आवेदन किया है तो आप अपना pm kisan beneficiary status देख सकते हैं, इसकी प्रक्रिया नीचे दी गई है-

  • PM Kisan Status देखने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pm kisan gov in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। होम पेज पर आपको फार्मर कॉर्नर में “स्टेटस ऑफ़ सेल्फ रजिस्टर्ड” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां आपसे आपका आधार नंबर और इमेज वेरिफिकेशन के लिए कहा जाएगा।
  • सब सही-सही भरकर आप आगे दिए गए सर्च बटन पर क्लिक कर दें।

इसके बाद आपके सामने आपके pm kisan beneficiary status आ जाएगा। इसमें आपके रजिस्ट्रेशन का पूरा विवरण आ जाता है। साथ ही आपका आवेदन कहाँ पेंडिंग में है और आवेदन अस्वीकार होने पर रिजेक्शन का कारण भी लिखा रहता है।

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2024 में अपना नाम कैसे देखें

ऐसे किसान जो पीएम किसान योजना लिस्ट (सूची) 2024 में अपना नाम देखना चाहते हैं, तो वे नीचे बताई गयी प्रोसेस के माध्यम से इसे आसानी से देख सकते हैं-

  • PM Kisan List देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pm kisan gov in पर मौजूद फॉर्मर कार्नर पर जाएं।
  • इसके बाद बेनिफिशरी लिस्ट पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद नए पेज पर आ अपना राज्य का नाम, जिला का नाम, तहसील का नाम, ब्लॉक का नाम तथा गांव का नाम चुनें और उसके बाद गेट रिपोर्ट (Get Report) के विकल्प पर क्लिक कर दें।
PM Kisan Status

इसके बाद आपके गांव के जितने भी लाभार्थी है या जिनको सम्मान निधि की किस्तें मिल रही हैं उन सभी के नाम की सूची आपके सामने खुल जाएगी।

PM Kisan Helpline नंबर क्या है?

पीएम-किसान हेल्पलाइन 155261 या टोल फ्री नंबर – 1800115526 है। इसके अलावा आप कृषि मंत्रालय के इस नंबर (011-23381092) पर भी संपर्क कर सकते हैं। साथ ही आप जिला कृषि अधिकारी या लेखाकार से भी संपर्क कर सकते हैं।

आशा है, आपको हमारे द्वारा दी गई PM Kisan, PM Kisan Status / pm kisan beneficiary status और रजिस्ट्रेशन आदि से जुड़ी जानकारी पसंद आई होगी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) एक केंद्रीय सरकार की योजना है जो देश के सभी ( 2 हेक्टेयर) छोटे भूमिधारक किसानों के परिवारों को कृषि और संबद्ध गतिविधियों के साथ-साथ घरेलू जरूरतों से संबंधित विभिन्न चीजों की खरीद के लिए उनकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए आय सहायता प्रदान करती है।

इस योजना के तहत लाभ पाने के लिए कौन पात्र हैं?

सभी भूमिधारी किसान परिवार, जिनके नाम पर खेती योग्य भूमि है, योजना के तहत लाभ पाने के पात्र हैं।

PM Kisan Yojana के क्या फायदें हैं?

पीएम-किसान योजना के तहत, सभी भूमिधारक किसानों के परिवारों को हर चार महीने में 2000 रुपये की तीन समान किश्तों में 6000 रुपये प्रतिवर्ष का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाएगा।

Leave a Comment