बाज के जीवन में संघर्ष : Short Motivational Story in Hindi

अगर आज आप अपने जीवन में किसी में किसी बात को लेकर परेशान है तो Short Motivational Story in Hindi सिर्फ आप के लिए है, पूरी Motivational Story in Hindi जरूर पढ़े

Short Motivational Story in Hindi

Short Motivational Story in Hindi

आप सभी जानते हैं जैसा कि बाज सभी पक्षियों का राजा होता है जिसकी उम्र लगभग 70 साल की होती है। लेकिन बाज के जीवन में एक ऐसा मुश्किल वक्त आता है जब उसका जीवन दाव पर लगा होता है।

जब बाज 40 साल का हो जाता है तब उसके पंख काम करना बन्द कर देते है जिससे वह उड़ नही पाता है। उसके नाखून कमजोर पड़ जाते हैं जिसके कारण वो शिकार को पकड़ नही पाता और उसकी चोंच भी कमजोर पड़ जाती है बाज के पास दो ऑप्शन होते हैं

पहला की बाज खुद को बुड्ढा घोषित कर दे और अपने मरने का इंतजार करे और दूसरा ऑप्शन ये की वो अपने पंख, चोंच और नाखून को तोड़ दे ताकि कुदरत उसको दुबारा पंख, चोंच और नाखून दे सके।

आप को जानकर हैरानी होगी कि बाज अपने दूसरे ऑप्शन को चुनता है बाज अपनी चोंच और नाखून को पत्थर पर मार मार के तोड़ देता है और जब कुदरत उसे दोबारा नई चोंच और नाखून देती है तो वो अपने नाखूनों से दोनों पंखों को तोड़ देता है ताकि उसको दुबारा नए पंख मिल सके।

6 महीने दर्द सहने के बाद प्रकृति उसे नए पंख, चोंच और नाखून देती है जिससे वो अब बचे हुए 30 साल फिर से नया जीवन शुरू करता है। इन 6 महीनों में बाज को बहुत तकलीफ होती है उसके शरीर से खून आने लगता है लेकिन वो फिर भी हिम्मत नहीं हारता।

क्योंकि वो जानता है ये 6 महीने का दर्द आने वाले 30 साल तक उसकी ताकत बन कर उसके साथ रहेगा।

निष्कर्ष

Short Motivational Story in Hindi बाज के जीवन से हमे 2 बातें सीखने को मिलती हैं।

  1. पहली सीख:- यदि जीवन में खराब समय आ गया है सब कुछ बर्बाद हो चुका है तो उसके लिए रोने का कोई अर्थ नहीं है अपनी खराब situation को accept कीजिए और पूरी जान लगा कर कोई दूसरी शुरुआत कीजिए जिससे आप का जीवन बेहतर होगा सके क्योंकि 1बात को लेकर आप कितने भी साल बैठे रहिए यदि आप उसे बदल नही सकते तो उससे accept कर लीजिए।
  2. दूसरी सीख:- एक बार यदि आप अपने काम मे कुछ साल मेहनत करके दर्द सह लोगे तो आने वाले समय में वही दर्द आपकी सबसे बड़ी ताकत बनेगा.अभी कुछ साल अपने काम में जी तोड़ मेहनत कीजिए फिर देखिये आने वाले समय में आपके पास सब कुछ होगा और आप एक बेहतरीन जीवन जी रहे होंगे. हिम्मत कीजिए और अभी के अभी शुरुआत कीजिये।

यदि आपको पोस्ट अच्छी लगी होगी तो निवेदन है कृपया Facebook, Whatsapp, Social Media शेयर और कमेंट करके जरूर बताएँ की आपको ये पोस्ट कैसी लगी? good or bad? ताकि हमें भी पता लगे कि हम अच्छा ज्ञान बांटने में कितना सफल हो रहे हैं। पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद

#motivational story for students in hindi

#motivational story in hindi

#motivational story

#Short Motivational Story in Hindi

Leave a Comment